पर्वतीय उत्तराखंड में स्वास्थ्य रक्षा बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है: लगेगा 3 दिवसीय विशाल निशुल्क स्वास्थ्य शिविर

तेरी कहानी का  तू बस हाल बता

मैं हर किरदार अदा कर सकता हूँ

(उड़ाया)

रिपोर्ट@गौरव पांडेय  



पर्वतीय उत्तराखंड में स्वास्थ्य रक्षा बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है। डाक्टरों की कमी के साथ ही बुनियादी स्वास्थ सुविधाओं का निरंतर अकाल सा पड़ गया है।सरकारें भी कोशिश कर रही हैं लेकिन स्वास्थ्य बड़ा और गंभीर विषय है।हमारी ग्रामीण महिलाओं,बेटियों को अपनी दिक्कतों को बात करने के लिए महिला विशेषज्ञ नहीं मिलती,छोटी मोटी समस्याओं को हम सभी ध्यान ही नहीं देते।बड़े बुजुर्गों की अपनी परेशानियां हैं।इन सबको एक साथ इलाज और सुझाव देने की व्यवस्था दूर है या है ही नहीं। उन व्यवस्थाओं पर अत्यधिक बोझ है।भीड़ में हमारे लोगों को बहुत दिक्कत होती है।इलाज के नाम पर झोला छाप और अर्ध प्रशिक्षित लोगों के हवाले होना मजबूरी है।


इन सबका समाधान यही हो सकता है कि बहुत सारे डाक्टर एक साथ एक छत पर आसानी से उपलब्ध हो जाएं।

13,14,15 मई 2022 को राजकीय इंटर कॉलेज सूपी में होप फाउंडेशन और डाक्टर आसित खन्ना जी ऐसा एक प्रयास कर रहे हैं।

मुफ्त में जांच, सुझाव और जरूरी दवाइयां उपलब्ध कराने के साथ ही वे डाक्टरों की बड़ी टीम के साथ लोगों को स्वास्थ्य रक्षा के उपाय भी बताएंगे।

इसके अलावा स्कूली बच्चों को प्रोत्साहन,ग्रामीण महिलाओं,किसान बागवानों को भी पानी,जंगल और स्वावलंबन पर जागरूक करेंगे। यह हमारी फल पट्टी रामगढ़ और धारी क्षेत्र के लिए पहला प्रयास है जब देश के काफी जाने माने अस्पतालों से जुड़े स्वास्थ्य के विशेषज्ञ सीधे गांव तक आ रहे हैं।

13 मई को हमारे जिला पंचायत सदस्य श्री कमलेश बिष्ट इस कैंप का उद्घाटन करेंगे।साथ ही हमारे स्थानीय प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्रामीण भाई बहन भी शामिल होंगे।

कोशिश यही है कि यह स्वास्थ्य शिविर इलाज जांच और जागरूकता के कार्य को पूरा करे और हम सभी लोग जो काफी बरसों से पानी जंगल खेती को बचाने के लिए साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं,इन विषयों पर कुछ व्यावहारिक कार्य भी कर सकेंगे।

इसी दौरान इंटर कॉलेज में कम्प्यूटर केंद्र स्थापित किया जायेगा।

साथ ही सतबुंगा ग्राम पंचायत के कपूवा तोक में सिलाई और बुनाई केंद्र भी खोला जाना है।जिसका उद्घाटन भी 13मई को किया जायेगा।

इंटर कालेज के विद्वान शिक्षक, प्रतिभाशाली बच्चे,विद्यालय की अभिभावक समिति सभी इसे सफल बनाने में सहयोगी बनेंगे।

हमारे सभी महिला संगठन, ग्राम संगठनों के साथी,परिजन, सभी विभिन्न संस्थाओं संगठनों के साथी और शासन प्रशासन के लोग भी इसमें शामिल होंगे ।

आप सभी इसमें आमंत्रित हैं। इसको जन जन तक पहुंचाने में हमारा सहयोग करेंगे और हरेक गरीब, स्वास्थ्य से कमजोर परिजन हैं उन तक यह सूचना भेजेंगे ऐसी आशा अपेक्षा करते हैं।


टीम जनमैत्री की ओर से

जय नंदा जय हिमालय

Comments

Popular posts from this blog

राजनगर रेजिडेंसी सोसायटी में फाग उत्सव का आयोजन

राजनगर रेजीडेंसी, राजनगर एक्सटेंशन के निवासियों ने सी डी एस जनरल विपिन रावत व उनकी पत्नी तथा अन्य सेना के अधिकारियों को श्रद्धांजलि अर्पित की

स्वच्छ अमृत महोत्सव, 2021 में वैभव पांडेय ने भाग लिया